Mouth Organ सीखना चाहते हैं तो ये है सबसे सस्ता, टिकाऊ और मुफ्त उपाय

कहने वाले तो यहां तक कहते हैं कि माउथ ऑर्गन सीखने का सबसे सरल और सटीक तरीका है कि उसे अपने तकिये के नीचे रख लिया जाये. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि माउथ ऑर्गन खरीदा हुआ है, गिफ्ट में मिला है या फिर किसी दोस्त से झटका हुआ है – तीनों बराबर काम के होते हैं.

harmonica lesson free tips

कहने वाले तो यहां तक कहते हैं कि माउथ ऑर्गन सीखने का सबसे सरल और सटीक तरीका है कि उसे अपने तकिये के नीचे रख लिया जाये. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि माउथ ऑर्गन खरीदा हुआ है, गिफ्ट में मिला है या फिर किसी दोस्त से झटका हुआ है – तीनों बराबर काम के होते हैं.

तकिये के नीचे माउथ ऑर्गन रख कर सोने वाले तो दावा करते हैं कि उसका असर नीलम से भी ज्यादा फायदेमंद होता है. दरअसल, जिसे नीलम [Blue Sappire] धारण करने की सलाह दी जाती है उसे पहले तकिये के नीचे रख कर टेस्ट करने को कहा जाता है.

बहरहाल, इस तकिये के नीचे रख कर सोने वाले फॉर्मूले में नींद भी अच्छी आती है – और सीखने में महीने भर से ज्यादा का वक्त नहीं लगता. खैर, असल बात तो ये है कि तकिये के नीचे रख कर चुपचाप सो जाना होगा या बजाना भी होगा?

बिलकुल, बजाने की कोशिश करनी है – और कोशिश करते रहनी है – जब तक पहला सुर अच्छी तरह पकड़ में न आ जाये.

वैसे तो कोई भी चीज सीखनी हो तो Youtube का जवाब नहीं, लेकिन अगर कोई दोस्त या परिचित कुछ दिन के लिए गुरु बन जाये फिर क्या कहने. वैसे तब तक के लिए हम यहां कुछ वीडियो दे रहे हैं – जिन्हें ध्यान से देख कर आप बहुत जल्द माउथ ऑर्गन बजाना सीख सकते हैं. यहां हमने माउथ ऑर्गन सिखाने वाले कई एक्सपर्ट के चैनल दिये हैं – और हमारी सलाह है कि आप एक एक करके सभी की स्टाइल समझें और जो आपको सबसे ठीक लगे उसके हिसाब से अभ्यास शुरू कर दें. जिस किसी का भी वीडियो आप को पसंद आये आगे के लिए उसके अन्य वीडियो देख सकते हैं. फिलहाल तो हमारी शुभकानाएं स्वीकार करें!

Harmonica Lesson By Rajendra Prasad Saxena

Music Paathshala By Sunil Kumar Yadav

Basics of Harmonica By Sampath Ramkumar

Techniques of Chromatic Harmonica (Mouth Organ) By Mrinal Vyas

Sholay Mouth Organ Tune By Sunil Patil

DISCLAIMER: यहां जो भी वीडियो दिये गये हैं वे किसी top ten या top five लिस्ट की तरह नहीं है. बस यूं ही उन्हें डाल दिया गया है. ये बनारस पोस्ट की कोई सूची नहीं है.

  • Banaras Post के लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें – और हर पोस्ट अपनी टाइमलाइन पर पाने के लिए पेज को FOLLOW करने के साथ ही See First जरूर टैप/क्लिक करें.
  • Twitter के जरिये लेटेस्ट अपडेट के लिए @banaraspost को जरू फॉलो करें.
  • अगर आपको लगता है कि Banaras Post पर दी गई जानकारी आपके किसी रिश्तेदार, मित्र या परिचित के काम आ सकती है तो उनसे जरूर शेयर करें.
  • अपने सुझाव, सलाह या कोई और जानकारी / फीडबैक देने के लिए हमारा CONTACT पेज विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: